Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? SI बनने के लिए क्वालिफिकेशन, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न 2019!

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? SI बनने के लिए क्वालिफिकेशन, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न 2019!

Sub Inspector Ki Taiyari kese kre?  Sub Inspector Preparationtips tips si exam pattern.

आजकल के अधिकतर छात्रों का सपना होता है कि वह पुलिस डिफेंस में सरकारी नौकरी पा सके. पुलिस डिफेंस में ना केवल अच्छी सैलरी होती है सम्मान भी मिलता है. छात्र पुलिस डिफेंस में नौकरी पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. आप लोग सोच रहे होंगे की आखिर हम आज police के बारे में बात क्यों कर रहे है तो दोस्तों हम आज police की बात इसलिए कर रहे है क्योकि आज हम आपको इस article के माध्यम से बतायेंगे की  Sub Inspector Ki Taiyari kese kre?  Sub Inspector Preparationtips tips.

दोस्तों जिन लोगो को पता है की की  Sub Inspector Ki Taiyarikese kre ये बहुत अच्छी बात है पर जिन लोगो को नही पता है की Sub Inspector Ki Taiyari kese kre तो उन्हें घबराने की जरूरत नही है क्योकि आज हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएंगे.

Sub Inspector kon hota hai?

Sub Inspector को हिंदी में “उप निरीक्षक” भी कहा जाता है. साधारण बोलचाल भाषा में Sub Inspector को “दारोगा” भी कहा जाता है. Sub Inspector police स्टेशन का इन चार्ज होता है. Sub Inspector  का व्यवहार ही police प्रशाशन के व्यवहार की जानकारी देता है.

Sub Inspector Ke Karya (Sub Inspector Work In Hindi)

एक Sub Inspector जिसे हिंदी में उप-निरीक्षक कहते है का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चोकियो आदि को कमांड देना होता है. Sub Inspector अपने police स्टेशन में अपने सभी निजी police को कमांड देता है. आमतौर पर Sub Inspector Investigation Officer होते है. Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है.

sub-inspector-ki-teyari-kes

Sub Inspector Kaise Bane

आपमें से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो की Sub Inspector बनकर अपना सपना पूरा करना चाहते है पर आपमें से कुछ लोगो को इसके बारे में तो पता ही नही होता है की आखिर Sub Inspector के लिए क्या तेयारी करनी होती है kese Sub Inspector का एग्जाम दिया जाता है. तो दोस्तों इस पोस्ट में अब हम आपको यही बतायेंगे की आखिर Sub Inspector kese bne?

सबसे पहले हम बात करते है की  Sub Inspector Ke Liye Yogyata होनी चाहिए.

SI Banne Ke Liye Qualification

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree होना अनिवार्य है. अतः Candidate Graduation की Exam में पास होने के बाद ही Sub Inspector की Exam में भाग ले सकते है. अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप SI की Exam ने भाग नही ले सकते है.

Sub Inspector Ke Liye Age

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

  • SC/ST Candidate Age Limit –पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit –पुलिस Sub Inspector की Exam में OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

Sub Inspector Syllabus

Sub Inspector के एग्जाम में अगर आप बैठते है तो उसके लिए पहले आपको इसका सिलेबस पता होना भी जरूरी है, बिना सिलेबस जाने आप इस एग्जाम में नही बैठे सकते है तो दोस्तों अगर आप Sub Inspector Exam के Technical और Non-technical Syllabus जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते है.

For Technical

इसमे में आपको 100 Marks के Objective Question पूछे जाते है और आपको इन Objective Question को Solve करने के लिए 2 Hours का Time दिया जाता है और इस एग्जाम में कोई भी Negative Marking नही की जाती है.

  • Physics– 33 Marks
  • Chemistry– 33 Marks
  • Maths– 34 Marks

For Non-technical

इसमे आपसे 200 Marks के Objective Type के Question पूछे जाते है और आपको इन Objective Question को Solve करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की Negative Marking नही की जाती है.

  • Hindi– 70 Marks
  • English– 30 Marks
  • General Knowledge– 100 Marks

Sub Inspector Selection Process

जब आप Sub Inspector का एग्जाम क्लियर कर लेते है तब इसमें आपके सिलेक्शन की कुछ प्रोसेस होती है जो की पूरी की जाती है जब आप इन सभी सिलेक्शन प्रोसेस को पूरा कर लेते है तब अप Sub Inspector बन्न जाते है. Sub Inspector बनने की कुछ प्रोसेस इस प्रकार है-

  1. सबसे पहले Candidate को SI की Exam देने के लिए बुलाया जाता है और जब Candidate Sub Inspector की Written परीक्षा में पास हो जाते है तब उनको अगली Process के लिए बुलाया है.
  2. जब Candidate Sub Inspector की Written Exam को पास कर लेते है उसके बाद Candidate को अपने Document को Verify करने के लिए बुलाया जाता है
  3. Document Verification करवाने के बाद Candidate को शारीरिक दक्षता टेस्ट (Physical Test) के लिए बुलाया जाता है जो अभयर्थी इस टेस्ट में पास हो जाते है उन्हें Sub Inspector Ki Training के लिए भेज दिया जाता है. शारीरिक दक्षता Test Male और Female Category के लिए हर State में अलग-अलग होता है.
  4. और जब वह शाररिक परीक्षा पास कर लेता है तो उसका इंटरव्यू होता है जो की 50 मार्क्स का होता है जिसको पास करने के बाद ही आप आगे परीक्षा में जा सकते हो.

For Male

  • Height –5 सेंटीमीटर
  • Chest –81-86 सेंटीमीटर

For Female

  • Height –4 सेंटीमीटर
  • Chest –N/A
  1. जब आप ये test पास कर लेते है तो आपका Sub Inspector बनने का चरण पूरा होता है.

Sub Inspector Ki Salary Kitni Hoti

दोस्तों Sub Inspector की सैलरी वह किस राज्य में है किस जिले में है इस बात पर निर्भर करती है अगर हम देखे तो भारत में सब इंस्पेक्टर का औसत वेतन सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब होता है.

Conclusion

उम्मीद करते है की आपको हमारा ये article  Sub Inspector Kaise Bante Hain पसंद आया होगा. हमारे इस article में आज हमने जाना की SI Banne Ke Liye Qualification, Sub Inspector Ke Liye Height, सिलेबस, exam pettern आदि क्या है.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकरी पसंद आई हो तो आप सीए अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले जिससे की उन्हे भी  Sub Inspector Ke Bare Me Jankari  प्राप्त हो सके.

इस article के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here