Tally Kya Hai? टैली कैसे सीखे? – Tally Course Karne Ke Fayde kya hai? हिंदी में!

Tally Kya Hai? टैली कैसे सीखे? – Tally Course Karne Ke Fayde kya hai? हिंदी में!

Hello दोस्तों

दोस्तों आज हम studysector में एक बहुत ही जरूरी Topic पर चर्चा करेंगे तो दोस्तों उस Topic का नाम है टैली क्या है (what is tally). दोस्तों गर आप किसी भी कंप्यूटर संस्था में गये होंगे तो आपने ये नाम वहां पर जरुर सुना होगा. इसके बारे अक्सर लोग ये सवाल करते हैं की आखिर Tally करने का फायदा क्या होता हैं.

तो दोस्तों अगर आपके मन भी इसी प्रकार कोई भी सवाल हो तो आपको घबराने की जरूरत नही है  क्योकि दोस्तों हमने आज इस पोस्ट में सभी जानकारी को Hindi भाषा में लिखा है और आपको थी तरह से समझाने का प्रयास भी किया है की Tally kya hai.

दोस्तों जेसा की हम जानते है की आज का जमाना कंप्यूटर का हैं और इस जमाने में इंसान हर काम कंप्यूटर से करना पसंद करता है क्योकि कंप्यूटर से कार्य करना थोडा आसन होता हैं. चाहे कोई भी कार्य हो चाहे सरकारी दफ्तर में काम हो या अन्तरिक्ष में जाने का काम हो सब जगह कंप्यूटर का प्रोयग होता हैं तो दोस्तों कंप्यूटर की इसी कड़ी  में ऑफिस में जो भी एकाउंटिंग work होता हैं वो tally जो की एक सॉफ्टवेर है उसके द्वारा किया जाता हैं.

हमारे जीवन मे अंकाउंट का काफी महत्त्व है. व्यवसाय में रिकार्ड को तैयार करना व उसे मेंटेन रखने के लिऐ, सरकारी कार्यलयों में विभिन्न खाते तैयार करने और व्यवसायियों के लिऐ यह काफी आवश्यक है. अकाउंटिंग प्रत्येक व्यक्ति के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना धन.

टैली का अर्थ रुपयो कि अकाउंटिंग करना गिनना व्यवस्थापन व रिकार्ड रखना है. माल कहा गया कहा से आया किस चीज़  पर व्यय हुआ आज कितना व्यय हुआ .कितना माल  निकाला किसने निकाला ये सब कार्य  टैली के अन्तर्गत आते है. और भी बहुत कुछ Tally के अंतर्गत आता है आइए हम इसका अच्छे से अर्थ समझते हैं.tally-kya-hain-kese-sikhe

Tally Kya Hai

टैली एक एकाउंटिंग का कोर्स होता है. व्यवसाय में रिकॉर्ड को तैयार रखना, कंपनी अपने बिज़नेस डाटा को एक सुरक्षित सॉफ्टवेयर में उन सभी कामों के विवरण को मेन्टेन रखती है इस कार्य को टैली कहा जाता है.

यह एक ऐसा सॉफ्टवेर होता  है जिसके अंतर्गत हम सभी कंपनी, Business Data को एक सुरक्षित Software में उस सभी कामों के विवरण का लेखा-जोखा को सही तरीके से करना ही Tally कहलाता है.
इसके अंतर्गत हम Inventory management, Accounting, Payroll preparation, और cost center management, multiple currency functions, Billing, Banking, Taxation, Reporting, Ratio Analysis, आपकी पसंदीदा GST Calculations कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको एक बात और बताना कहते हैं टैली के Tally ERP version आने के बाद से Tally सॉफ्टवेयर की क्षमता और बढ़ गयी है जिससे लोग आसानी से और Accounting एंट्रीज आसानी से कर सकते हैं. Tally ERP 9 आने से accounting स्टैंडर्ड्स कंप्यूटर पर बढ़ गए हैं जिससे कम्पनी के सारे रिकार्ड्स आसानी से रिकॉर्ड किये जा सकते हैं.

Tally Ka Itihaas

ताली काक आविष्कार भारत बेंगलोर स्थित कंपनी ने किया. क्या जानते हैं tally के जनक कोण थे

Tally का आविष्कार श्याम सुंदर गोयनका और उनके बेटे भारत गोयनका ने 1986 में किया था. श्याम सुंदर गोयनका पहले एक कंपनी चलाते थे. जिसमें वह दूसरे प्लांट्स और टेक्सटाइल मिल्स को मशीन parts और कच्चा माल सप्लाई करते थे.
बिज़नेस को मैनेज करने के लिए उनके पास कोई सॉफ्टवेयर नहीं था. तो उनके बेटे ने उनको कहा की एक ऐसा सॉफ्टवेर बनाया जाए जिसे की सभी अकाऊंट work कंप्यूटर में आसानी से किये जा सके और जिससे वह अपना हिसाब-किताब कर सके. उसके बाद उन्होंने अपने बेटे के साथ मिलकर टैली का आविष्कार किया. Tally का नाम 1988 Tally रखा गया था.

Tally करने के फायदे

  1. Manage Accounts easily: Tally से आप  आसानी से व्यापार के सभी एकाउंटिंग काम आसानी से store कर सकते हो .इसके जरिये  आप अपने कामकाज का मेनेजमेंट कर सकते हो, विस्तार से किसी भी अकाउंट का पक्ष का नजरिया प्राप्त कर सकते हैं, कोई निर्णय लेने से पहले रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हो.
  2. One-stop GST solution:  हमारी टैक्स प्रणाली में GST को शामिल करने के बाद से, आप अपने GST को भरने या वापसी के लिए और कई अन्य लोगो को इसकी गणना करने में कठनाई महसूस होती थी लेकिन टैली ने सभी सवालों के जवाब दिए हैं, यह त्रुटियों का पता लगाता है और इसे सुधारता है, अपना चालान बनाता है, फ़ाइल रिटर्न GST आपको इसके साथ मदद करता हैं.
  3. Bank Reconciliation: टैली ऑटो बैंकिंग लेनदेन को ठीक करता है जो मैन्युअल रूप से गलत दर्ज किया गया था. यह समय बचाने और त्रुटि से बचने में मदद करता है. यह सभी प्रकार के पोस्ट-डेटेड चेक का रिकॉर्ड रखें, यह साथ ही नकदी जमा पर्ची जेनरेट भी करता है, प्रिंट चेक करना और बैंक में किए गए कई अन्य काम टैली में किए जा सकते हैं.
  4. Quick Decisions: बढ़ते व्यवसाय को भी एक महान गति के रूप में करने का निर्णय लेने की आवश्यकता है. tally आपको आपके सभी काम की रिपोर्ट प्राप्त करने में मदद करता है जो आपकी निर्णय प्रक्रिया को तेज़ बनाती है. व्यापार बकाया, स्टॉक उम्र बढ़ने विश्लेषण, लागत अनुमान, लाभप्रदता विश्लेषण और कई अन्य तरह की रिपोर्ट।
  5. Grow Business: त्वरित निर्णय आपके व्यवसाय को बढ़ाने में भी मदद करेगा और एक बार आपका व्यवसाय बढ़ने के बाद भी जटिल बनना शुरू हो जाएगा. टैली आपको उन जटिल जरूरतों को सरल तरीके से ले जाने में मदद करता है। आप सूची, पेरोल, विनिर्माण, बैंकिंग और बहुत कुछ शुरू कर सकते हैं।
  6. Secured Data: Tally अपने financal data को एक रास्ता प्रदान करती हैं जिसकी मदद से आप कभी भी विवरण प्राप्त कर सकते हैं. tally की सहायता से आपका डेटा खराब होने से कभी खो नहीं जाता है.
  7. An eye on your business all over the world: आप अपने व्यापार को दुनिया में कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय कहां स्थित है. टैली सॉफ़्टवेयर में आपके डेटा को सिंक्रनाइज़ करके दो से अधिक व्यवसाय संचालित किए जा सकते हैं.
  8. Manage Client data: अपने क्लाइंट डेटा को आसानी से tally में स्थानांतरित कर सकते है. यदि आपका कम खी रुक जाता है तो आपको फिर से काम करना शुरू करने की आवश्यकता नहीं है. tally की सहायता से आपके ग्राहक की सभी पुस्तकें एक ही फाइल में उपलब्ध हैं. डेटा में आपके या आपके क्लाइंट द्वारा किए गए परिवर्तन एक दूसरे के साथ निर्यात या आयात किए जा सकते हैं
  9. टैली कोर्स करने से आप कंप्यूटराइज्ड Accounting की जानकारी प्राप्त कर लेते है.
  10. यह कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते है. अधिकतर कंपनियां अपने यहाँ एकाउंटेंट को हायर करती है.
  11. इस कोर्स को करने के बाद आप कहीं पर नौकरी करके अच्छा वेतन भी प्राप्त कर सकते है.

Tally Kitne Din Ka Course Hai

टैली का course 3 महीने का होता हैं. शुरुआत के कुछ दिनों में आपको इसका बेसिक सिखाया जाता हैं. और दूसरे और तीसरे महीने में टैली के एडवांस फ़ीचर सीखाये जाते है. आप सिर्फ 3 महीने का ही नही आप Tally का 6 महीने का course या फिर 1 साल का Tally में डिप्लोमा भी कर सकते हैं.

Tally Kaise Sikhe

दोस्तों अगर आप टैली अच्छी तरह से सीख जाते है तो इससे आप बहुत सारे work कर सकते है. या कहीं पर जॉब भी कर सकते है.लेकिन उसके लिए आपको Tally आना जरूरी हैं. और आप 2 तरह से टैली सिख सकते है.

  • किसी इंस्टिट्यूट के माध्यम से
  • इंटरनेट के माध्यम से

यदि आप इंटरनेट से टैली सीखते है तो आपको टैली का सर्टिफ़िकेट नहीं मिलता हैं. जिससे आपको किसी कंपनी में या Bank में job नहीं मिलती हैं. टैली सीखने के साथ ही आपके पास उसका सर्टिफ़िकेट भी होना चाहिए. तभी आप कहीं पर जॉब कर सकते है.

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Tally Accounting Kya Hai और साथ ही आपने यह भी जाना की Tally Kaise Sikhe Hindi Me.

उमीद है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी. अगर आप Tally Course Ki Jankari प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले.

Tally Ki Khoj Kisne Ki यह भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे. और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये.

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here