Traffic Rules Kya Hote Hai? यातायात के नियम, संकेत और चिन्ह हिंदी में|

Traffic Rules Kya Hote Hai? यातायात के नियम, संकेत और चिन्ह हिंदी में|

हेल्लो दोस्तों studysector में आपका स्वागत है. दोस्तों आज हम आपको ऐसी बहुत ही अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे जो की आपके बहुत ही काम आने वाली है.

दोस्तों आपने देखा होगा की रोड पर बहुत से एक्सीडेंट होते है उनमे से बहुत से हमेशा सामने वाले की गलती के कारण होते है, और उनमे से कुछ से ऐसी गलती इसलिए होती है क्योकि उन्हें traffic rules kya hote hai यानी रोड पर किस तरह से चला जाता है ये मालुम नही होता है.

हमारा आज का ये article आपकी इसी समस्या के समाधान के लिए बनाया गया है. आज की पोस्ट में आप सभी जानेगे की Traffic rules ka mtlb kya hai?,  Traffic rules in hindi. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

बढ़ते यातायात को देखते हुए देश मे ही नही अपितु दुनिया भर मे कुछ ट्रैफिक रूल्स बनाए गये है. ये traffic rules सामान्यत: हर जगह एक जेसे ही होते हैं. बात सिर्फ उनकी पालना करने और नही करने की होती है, ज्यादातर एक्सीडेंट रूल्स को फोलो न करने की वजह से ही होते है.

इस article मे आप यही पढ़ेंगे की ऐसे कौन कौन से traffic rules है जो हमे फॉलो करने चाहिए. आज के लोगो को ख़ासकर हमारी युवा पीढ़ी को ये जानना बेहद ज़रूरी है की उन्हे कौन–कौन से traffic rules फॉलो करने है और आख़िर traffic rules kya hai.trafic-rules-in-hindi

तो चलिए बिना किसी देर के शुरू करते है-

वन वे (एक तरफ) – One Way

जब आप किसी एक दिशा मे गाड़ी मे चला रहे होते है तो आपको ध्यान देना होता है की आप गाडी को गलत दिशा में न चलाए जिससे की आने वाले लोगो को किसी प्रकार ही हानि न हो और न ही आपको खुद को किसी प्रकार की कोई हानि हो.

ओवेरटेक ना करे – Don’t Overtke

Tarfic Rules ke niym में आपको कभी भी अपनी चलती हुई गाडी से अन्य किसी गाडी को ओवरटेक न करे. जल्दी पहुँचने की चाह मे हम कई बार गाड़ी ओवेरटेक करने की कोशिश करते है जो की काफ़ी ख़तरनाक है. किसी बड़ी गाड़ी को ओवेरटेक करने से पहेले 100 बार सोचे. ओवेरटेक करने से Accident होने के ज़्यादा chances होते है.

लगातार हॉर्न का इस्तेमान ना करें – No Honking

आपके इस व्यवहार से कई लोग जिनको किसी प्रकार की बिमारी होती है जो की तेज आवाज़ नही सुन सकते है उनको तकलीफ होती है. इसलिए जब भी आप गाडी चलाये तो बिना किसी मतलब के दुसरो की परेशानी का कारण न बने.

यू टर्न – U turn

जब भी आप यू टर्न – U turn ले तो हमेशा अपने आगे पीछे ये ध्यान दे की कोई अन्य गाडी तो नही आ रही ना. आपकी ये समझदारी आपको भारी नुकसान से बचा सकती है. U turn लेने के लिए ज़रूरी है की पहेले आप सड़क के किनारे अपना वाहन रोके ओर अपने पीछे का ट्रॅफिक देखे, जब traffic clear हो तो U turn ले.

गति प्रतिबंध – Speed Restriction

हमेशा आपको रोड पर अपनी गाडी की स्पीड को उतना ही रखना चाहिए जितना की उस रोड के लिए लिखा होता है. अगर स्पीड लिमिट 45 km/hr है तो वहाँ स्पीड 45 से उपर ना रखें. स्पीड कंट्रोल मे रहने से आप सेफ ओर बेहतर ड्राइविंग कर सकते है.

यातायात संकेत और यातायात नीति | Traffic Rules in Hindi

हर यातायात के अपने कुछ साइन होते है जिनसे की हमे ये समझ आता है की अब हमे आगे क्या करना है. ठीक ऐसे ही कुछ साइन है जिनके बारे में हम आपको बतायेंगे की  आपको उन्हें फोलो करना चाहिए. इनमे से कुछ महत्वपूर्ण साइन को हमे इस पोस्ट में आगे बताया है-

Traffic Rules in Hindi

क्रमांक ट्रैफिक चिह्न ट्रैफिक चिह्न का अर्थ हिंदी में अर्थ
1  

No Entryno-entry

 

नो एंट्री नो एंट्री एरिया मे कोई भी वाहन ले जाना माना है
2 One way traffic one way

 

वन वे ट्राफिक इस एरिया मे गलत साइड मे वाहन को ले जाना allow नही होता ।
3 Vehicles prohibited in both directionvechicle prohibited in both area

 

वेहिकल प्रोहिबिटेड इन बोथ डायरेक्शन इस एरिया मे रोड के दोनो साइड वाहन ले जाना allow नही है
4 No left turnNo-Left-Turn-Sign-X-R3-2

 

नो लेफ्ट टर्न इस साइन का मतलब होता है की लेफ्ट साइड मे टर्न न ले।
5 No right turnno-right-turn-sign-x-r3-1

 

नो राईट टर्न इस साइन का मतलब होता है की राइट साइड मे टर्न न ले।
6 No overtakingRoad_Sign_No_Overtaking

 

नो ओवरटेकिंग इस साइन का मतलब होता है की आप किसी भी बहन से आगे नही निकाल सकते ।
7 Height limit

हाई लिमिट इस साइन का मतलब होता है की जिन वाहनों की उँचाई दी गई उँचाई से ज़्यादा है वे वाहन इस एरिया से नहीं निकल सकते
8 horn prohibited

Horn prohibited

हॉर्न प्रोहिबिटेड ऐसी जगह जहाँ हॉर्न बजाने की अनुमति ना हो ।
9 No parking

no parking sign

नो पार्किंग नो पार्किंग ज़ोन मे आप अपना वाहन खड़ा नही कर सकते
10 No stopping

no stopping sign

नो स्टॉपिंग इस एरिया मे किसी भी वाहन को चलते समय रुकने की अनुमति नही होती।
11 Left turn

left-turn-sign

लेफ्ट टर्न इस साइन का मतलब होता है की आप लेफ्ट टर्न ले सकते है

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा समझाया गया ये article Traffic Rules in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा.

तो दोस्तों अगर आपको ये बात अच्छे से समझ आ गयी है जो की हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से समझाना चाहते थे तो दोस्तों आप इन सभी Traffic Rules का पालन जरुर करे और साथ ही जितनी Traffic Rules sign हमने आपको आज बताए है आपने ठीक से देखे होंगे अगर आप इन्हें याद रखे तो ये तो और भी बहुत ही अच्छी बात है.

तो दोस्तों हमेशा वाहन का उपयोग सावधानी से करे ये आपको आपकी मंजिल तक पहुचने का साधन है न की आपकी जिंदगी डाव पर लगवाने वाला साधन.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जिससे की उन्हें भी traffic rules in Hindi अच्छे से समझ आ सके .उन्हें भी yaatayaat niym hindi me समझ आसके.

इस पोस्ट में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here